Pages

Tuesday, June 23, 2015

कुछ आसान उपाय झाइयाँ मिटाएँ

झाइयाँ अक्सर बढ़ती उम्र के साथ बढ़ती जाती हैंजो देखने में अच्छी नहीं लगती हैं। तेज धूप के कारण और शारीरिक स्वास्थ्य ठीक न होने के कारण भी चेहरे पर झाइयाँ पड़ जाती हैं। झाइयों की समस्या से घरेलू उपचार द्वारा आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है।झाइयों को समाप्त करने के कुछ घरेलू उपाय इस प्रकार हैं-


झाइयाँ अकसर पेट की खराबी से होती हैं या फिर अधिक तनावग्रस्त रहने से. खुश रहें,चिंता न पालेंपानी खूब पिएँदिन में कम से कम एक बार नीबू निचोड़कर पिएँ।

बरगद का दूध चेहरे पर प्रतिदिन मलें। बीस मिनट बाद ठंडे पानी से धो डालें। बरगद के दूध में बहुत शक्ति व शीतलता होती है। इससे एक सप्ताह में आपकी छाइयाँ समाप्त हो जाएंगी।

सफेद जीराकाला जीरासरसों और काला तिल बराबर मात्रा में लेकर गाय के दूध में पीसकर लेप करने या उबटन करने से झाइयाँ और चेहरे के दाग दूर हो जाते हैं।

आलू को घिसकर चेहरे पर लगाएँ।

कटे टमाटर को चेहरे पर रगड़ना फायदेमंद होता है।

खीरे के रस में जैतुन के तेल की बूँद मिलाकर लगाएँ।

*  केले के गुदे को चेहरे पर लगाने से झाइयाँ मिटती हैं।

गाजर के रस में पिसी बादाम व कच्चे दूध को मिलाकर लगाएँ।

रोजाना बादाम का तेल चेहरे पर लगाएँ।

खरबूज के बीज व छिलकों को थोड़ा पानी मिलाकर बारीक पीस लें। अप इस लेप को चेहरे पर 15 मिनिट तक लगा रहने दें। फिर पानी से चेहरा धो लें। इस पैक को रोजाना चेहरे पर लगाने से आपके चेहरे की झाइयाँ दूर होंगी।

आधी कटोरी उड़द की दाल के पावडर में दो चम्मच गुलाबजलएक चम्मच ग्लिसरीन व दो चम्मच बादाम रोगन मिलाकर इस लेप को चेहरे पर कुछ देर लगाकर रखें फिर हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

चेहरे की झाइयाँ दूर करने के लिए आप आधा नीबू व आधा चम्मच हल्दी और दो चम्मच बेसन लें। अब इन चीजों को आपस में अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट-सा बना लें। अब इस मिश्रण का मास्क चेहरे पर तीन या चार बार लगाए। झाइयाँ समाप्त हो जाएँगी और आपका चेहरा भी निखर जाएगा।

चेहरे पर ताजे नीबू को मलने से भी झाइयों में लाभ होता है।

चेहरे पर झाइयाँ तेज धूप पड़ने के कारण भी हो जाती हैं। अतः तेज धूप से जहाँ तक हो सके चेहरे को प्रभावित न होने दें।

सेब खाने और सेब का गूदा चेहरे पर मलने से भी झाइयाँ दूर होती हैं।

रात को नींद न आने से भी चेहरे पर झाइयाँ पड़ जाती हैंजिन्हें दूर करने के लिए रात को सोने से पहले चेहरे को अच्छी तरह धोएँ। तदुपरांत एक चम्मच मलाई में तीन या चार बादाम पीसकर दोनों का मिश्रण बना लेंफिर इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें और सो जाएँ। प्रातः उठकर बेसन से चेहरे को धो लें। इस प्रयोग से आपको आश्चर्यजनक लाभ होगा।

झाइयों को समाप्त करने के लिए आप भोजन में सलाद का नियमित प्रयोग करें।

दिन में एक गिलास गाजर का रस बिना नमक-मिर्च मिलाए पिएँइससे चेहरा तो सुर्ख सफेद होगा हीसाथ ही झाइयाँ भी समाप्त हो जाएँगी।

ताजा टमाटर काटकर चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करने से थोड़े दिनों के उपरांत चेहरे की 
झाइयाँ कम हो जाएँगी और रंगत भी निखर जाएगी।
उम्र बढ़ने के अलावा सूरज की तेज रोशनीप्रदूषणधूम्रपानतनाववजन कम होना और शरीर में विटामिन ई की कमी के कारण असमय ही त्वचा पर झुर्रियां पड़ने लगती हैं। आइए जानते हैं कुछ ऐसे उपायजो प्राकृतिक रूप से त्वचा को झुर्रियों से मुक्त कर सकती है।

*
 अच्युताय एलोवेरा जेल त्वचा को मुलायम व कोमल बनाती है  ।सूर्य की तेज किरणों ,धुल. केमिकल्स आदि से त्वचा पर होनेवाले प्रभाव से रक्षा करता है! कील मुँहासेकाले दागझुर्रियाँ आदि को दूर करता है ।
1.पपीता: नहाने से पहले चेहरे और गर्दन पर पपीते का टुकड़ा रगड़ने से त्वचा कोमल होती है। इसमें मौजूद पापेन नामक तत्व त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाने और नई कोशिकाओं को विकसित करने में सहायक होता है।
2.केला: चेहरे व गर्दन पर केले का छोटा-सा टुकड़ा हफ्ते में एक बार रगड़ना चाहिए।

3.डिहाइड्रेट त्वचा कांतिहीन दिखती हैइसलिए भरपूर पानी पीना ही एक मात्र उपाय है।

4.जूस: फेस पैक तैयार करते समय उसमें पानी की बजाय नींबूगाजर या ककड़ी का रस मिलाएं। यह तरीका अधिक फायदेमंद साबित होगा।
5.मसाज: जैतूनबादाम या नारियल के तेल से चेहरे की मसाज भी की जा सकती है। इसमें विटामिन ई होने से त्वचा का तेज बरकरार रहता है। वहीं मृत कोशिकाओं से मुक्ति भी मिलती है।

6.हल्दी: इसके पाउडर में गन्ने का रस मिलाकर तैयार पेस्ट लगाने से त्वचा में कसावट आती है। यह झुर्रियां दूर करने के साथ ही त्वचा निखारने में भी सहायक है। वहीं हल्दी की एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टी त्वचा विकारों को भी दूर करती है।

7.  कच्ची सब्जियों का सलादफलों का रस व अंकुरित अनाज का सेवन भी झुर्रियों को दूर करने में सहायक है।

8.चनामूँगमैथीदाने और साबुत मसूर भिगोकर अंकुरित बना लें। इसमें नीबू का रस व काला नमक मिलाकर प्रतिदिन चबाकर खाएँ।

9.झुर्रियों से बचे रहना चाहते हैं तो सिगरेट से दूरी बना लें। सिगरेट एन्जाइम्स को एक्टिवेट कर देती हैजिससे हमारे चेहरे और शरीर के ऊपर झुर्रियां दिखाई पडऩे लगती हैं।

10. भरपूर नींद लें तो कम उम्र में झुर्रियों से बचे रहेंगे।

11.एक पका केला लें और उसमें एक चम्मच शहद मिला लें। इसे मसलकर चेहरे और गर्दन पर तकरीबन 15 मिनट के लिए लगा लें।
केले के गूदे में कुछ बूंदें जैतून के तेल की मिलाकर लगाने से झुर्रियां कम होती हैं।

No comments:

Post a Comment